होम

न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

---Advertisement---

Rajasthan Board Scholarship: राजस्थान बोर्ड 10वीं में अच्छे अंक प्राप्त करने वालों को 6,48,000 रुपए छात्रवृत्ति देगा, यहां देखें पूरी अपडेट 

By Ashu Choudhary

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

Rajasthan Board Scholarship: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा में जिन छात्रों ने अच्छे स्कोर हासिल किया है उन छात्र-छात्राओं को ₹400-₹400 की छात्रवृत्ति प्रति महीने दी जाएगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से छात्र-छात्राओं की लिस्ट भी प्रकाशित कर दी गई है और इसी के साथ छात्र छात्राओं की छात्रवृत्ति राशि भी जारी कर दी गई है।

इस छात्रवृत्ति के पैसों से ऐसे छात्र छात्राओं को फायदा मिलेगा जो पैसे के अभाव में आगे की पढ़ाई करने में असमर्थ है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस बार छात्र-छात्राओं की मदद के लिए प्रत्येक महीने 400-400 रुपए की छात्रवृत्ति देने का ऐलान किया है। राजस्थान बोर्ड स्कॉलरशिप 2023 से जुड़ी हुई विस्तृत जानकारी के लिए संपूर्ण लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

Rajasthan Board Scholarship 2023

राजस्थान बोर्ड छात्रवृति 2023  की मुख्य खास बात यह है कि अभी तक किसी भी प्रकार का छात्र छात्राओं ने आवेदन भी नहीं किया है यानी जितने छात्र-छात्राओं के आवेदन होने हैं उन छात्रों के आवेदन भी अभी तक पहुंचे नहीं है माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से यह छात्रवृत्ति राजस्थान बोर्ड 10th क्लास  मैं अच्छे नंबर हासिल करने वाले छात्र छात्राओं को दी जा रही है। आप सभी को पता है राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2021 में सेकेंडरी के मुख्य परीक्षा में  अच्छे अंक प्राप्त करने वाले 270 छात्र छात्राओं को प्रत्येक महीने ₹400 दिए जाने का ऐलान किया था इस हिसाब से  लगभग ₹648000 की छात्रवृत्ति राजस्थान बोर्ड की ओर से प्रदान की जा चुकी है।

व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

हाल ही में बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी द्वारा जानकारी साझा की गई है उन्होंने कहा है कि विगत वर्षों में मेरिट सूची बंद किए जाने के निर्णय के पश्चात सभी छात्र छात्राओं को उस अंक प्राप्त करने के उपरांत परीक्षार्थियों को निर्धारित मापदंड के अनुसार छात्रवृत्ति प्रदान की है वर्ष 2021 की सेकेंडरी परीक्षा में कुल 821 छात्र छात्राओं को 2 वर्ष के लिए प्रति महीना ₹400 की छात्रवृत्ति दी जाएगी इस शरण में अब तक 270 परीक्षार्थियों ने ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है।  

उनका यह भी कहना है कि सीनियर सेकेंडरी के  होनहार छात्रों को 3 वर्ष तक प्रतिमा है ₹500 की छात्रवृत्ति देने का प्रावधान तय किया गया है जिसके अनुसार सीनियर सेकेंडरी विज्ञान वर्ग के प्रथम 40 सीनियर सेकेंडरी वाणिज्य कला वर्ग और वरिष्ठ उपाध्याय के प्रथम 20-20 स्थानों पर रहने वाले परीक्षार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी।  ऐसे ही इस बार माध्यमिक स्तर पर प्रथम 150 स्थान प्राप्त तथा प्रवेशिका में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को ₹400 की छात्रवृत्ति प्रत्येक महीने 2 वर्ष के लिए दी जाएगी।

Ashu Choudhary

मीडिया के क्षेत्र में 5 साल का अनुभव है। 2018 में सिंबियोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद studyjobeducation.in से करियर की शुरुआत करते हुए बतौर फैक्टचेकर और कंटेंट राइटर के रूप में काम किया, जहां पर 11 महीने काम करने का अनुभव मिला। इसके बाद IndiaGovtExam.Com में कंटेंट राइटर के रूप में 2 साल काम किया। इसके बाद 6 महीने फ्रीलांस कंटेंट राइट के रूप में काम करने का अनुभव प्राप्त किया। इसके बाद हिंदी न्यूज पब्लिक ऐप को 3 महीने तक अच्छी सेवा प्रदान की। अब मैं इंडिया टाइम्स हिंदी वेबसाइट पर काम रहा हूं। मेरा मकसद शुद्ध, साफ और सही कंटेंट लोगों तक पहुंचाना है।

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Leave a comment