होम

न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

---Advertisement---

बेरोजगार युवाओं की बल्ले बल्ले, सरकार ने शुरू की योजना आवेदन करने पर मिलेंगे हर महीने 10 हजार रुपए, यह रहा तरीका 

By India Times Hindi

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं कोलंबे समय के इंतजार के बाद राहत भरी खुशखबरी दी है, अगर आप भी बेरोजगार हैं या आपके परिवार में भी बेरोजगार युवा है तो वह इसके लिए शामिल हो सकते हैं। ऐसे युवा जिनकी पढ़ाई पूरी हो चुकी है इसके लिए कक्षा 12वीं पास युवा शामिल हो सकते हैं जो लगातार समय से रोजगार की तलाश में जुटे हुए हैं। क्योंकि वर्तमान समय में रोजगार मिलना काफी मुश्किल हो गया हैऐसे में राज्य सरकार की ओर से बेरोजगार युवाओं को सरकार की ओर से 10 हजार रुपए हर महीने देने की एक योजना को शुरू किया गया है जिसके बारे में हम इस लेकर माध्यम से चर्चा करने वाले हैं। अगर आप बेरोजगार हैं तो आप इसलिए को ध्यानपूर्वक अवश्य पड़ेक्योंकि किसी बेरोजगार का भला इसलिए को देखकर हो सकता है। 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 

जानकारी के मुताबिक बता दें किभारत के मध्य प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं कोराहत प्रदान करने के लिए वहपरी प्रशिक्षण और आर्थिक सहायता करने हेतु Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana 2023 की शुरुआत की गई है।  जानकारी के मुताबिक यह भी पता चला है कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का लाभ मध्यप्रदेश के युवाओं को दिया जा रहा है, इस योजना की खास वजह यह भी है कि इसमें बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल के अनुसार फ्री प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है साथ ही में ट्रेनिंग के दौरान उनकी योग्यता के अनुसार आर्थिक सहायता भी सरकार की ओर से प्रदान की जा रही है।

सीखो कमाओ योजना में कितने रुपए दिए जाएंगे 

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत आवेदन फॉर्म सबमिट करने वाले बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार हर महीने अनुदान राशि खाते में ट्रांसफर की जा रही है। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैंतो आपको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण अनिवार्य करने होगी। अगर आपने कक्षा 12वीं उतरन कर ली हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इस योजना में आवेदन करने पर आपको ₹8000 प्रति महीने दिए जाएंगे वहीं वहीं अगर आपने आईटीआई पास कर रखी है और इस योजना में आप आवेदन करते हैं तो आपको 8500 रुपए प्रति महीने आर्थिक सहायता राशि सरकार सी ओर से दी जा रही है। इसके अलावा डिप्लोमा या डिग्री पास कर रखें बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹9000 वह स्नातक उतरन या उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले बेरोजगार युवाओं को ₹10000 प्रति महीने दिए जा रहे हैं। 

योजना का मुख्य उद्देश्य 

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री सीखो सिखाओ योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल के अनुसार फ्री ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार के लिए तैयार करना तथा ट्रेनिंग के दौरान उनकी आर्थिक सहायता करना है। जानकारी के मुताबिक बता दें कि सरकार द्वारा जो फ्री ट्रेनिंगकरवाई जा रही हैं उनमें मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट भी वकायदा दिया जा रहा है। 

आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • मूल निवास प्रमाणपत्र
  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक डिटेल 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Leave a comment