होम

न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

---Advertisement---

Free Electricity 100 Units: 1 जून 2023 से शुरू होगी 100 यूनिट बिजली फ्री योजना, इस तरह उठाएं लाभ  

By India Times Hindi

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

जयपुर: Free Electricity 100 Units: फ्री बिजली को लेकर सरकारी चुनाव का माहौल देखते हुए अलग-अलग फैसले ले रही है, कहीं बिजली 100 यूनिट फ्री हो रही है तो कहीं 500 यूनिट फ्री हो रही है इस बीच एक बहुत ही बड़ी घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट भाषण में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए की गई थी। घोषणा के तहत सीएम ने बताया था कि राजस्थान के ग्रामीण बिजली कनेक्शन धारकों को 100 यूनिट बिजली फ्री में दी जाएगी वह किसान परिवारों को खेतों की बिजली के तहत 2000 यूनिट प्रतिमाएं फ्री देने का वादा भी किया था। अब वह वादा सफल होने वाला है क्योंकि 1 जून 2023 से राजस्थान घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली मुफ्त में दी जाने लगेगी।

आप सभी को बता दें कि ऊर्जा विभाग की ओर से बिजली मुफ्त योजना को लेकर संपूर्ण तैयारियां कर ली गई है अब विभाग से एसओपी मिलने का इंतजार की बचा है। जैसे ही वित्त विभाग फ्री बिजली सब्सिडी को लेकर एसओपी आदेश जारी कर देगा उसके बाद उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। 

100 यूनिट मुफ्त बिजली लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी

राजस्थान राज्य के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक घरेलू बिजली की छूट तब मिलेगी तब इसके लिए वह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करवाते हैं। राजस्थान घरेलू बिजली मुक्त योजना में रजिस्ट्रेशन राजस्थान में गायक राहत के तहत किया जा सकता है राजस्थान में महंगाई राहत कैंप का आयोजन 24 अप्रैल 2023 से शुरू हो चुका है जो आज भी चल रहा है।बिजली उपभोक्ताओं को महंगाई राहत कैंप में जाकर 100 यूनिट मुफ्त बिजली के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

मुफ्त बिजली रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उपभोक्ताओं के पास आधार कार्ड और बिजली बिल नंबर होना अनिवार्य है। जिन उपभोक्ताओं ने पहले से ही रजिस्ट्रेशन करवा लिया है उन उपभोक्ताओं को एक जून 2023 से मुक्त में बिजली मिलनी शुरू हो जाएगी। अगर आपके गांव  या शहर में अभी तक महंगाई राहत कैंप का आयोजन नहीं किया गया है तो इस कैंप का आयोजन जल्द ही किया जाएगा जिसमें आप अवश्य अपना फायदा उठाएं।

Free Electricity 100 Units

व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

100 यूनिट मुफ्त बिजली के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट 

ऐसे घरेलू उपभोक्ता जो 100 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनको महंगाई राहत कैंप पर अपना जनाधार कार्ड व बिजली बिल लेकर जाना है अगर आपके पास नया बिजली बिल नहीं है तो आप पुराना बिजली बिल भी ले जा सकते हैं।

इस प्रकार मिलेगा उपभोक्ताओं को  100 यूनिट फ्री बिजली का लाभ  

राजस्थान में 100 यूनिट बिजली फ्री तालाब ऐसे उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है जो प्रत्येक महीने 100 यूनिट से कम बिजली खपत करते हैं। अगर आप सो यूनिट से ज्यादा बिजली की खपत करते हैं तो आपको 100 यूनिट तक ही लाभ दिया जाएगा उसके बाद जो भी बिजली खपत की जाएगी उसका पैसा सरकार द्वारा लिया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा 100 यूनिट बिजली प्रतिमा फ्री देने की योजना को लॉन्च कर दिया है तथा संपूर्ण तैयारियां भी शुरू कर दी गई है। अगर किसी बिजली उपभोक्ता के 100 यूनिट से अधिक का बिल आता है तो सरकार उसका स्लैब अनुसार सब्सिडी से हिसाब से राहत मिलेगी। जिसके तहत 100 यूनिट से डेढ़ सौ यूनिट तक की बिजली के तहत ₹3 प्रति यूनिट अनुदान और 151 से 300 यूनिट तक ₹2 प्रति यूनिट का अनुदान सरकार की ओर से दिया जाएगा। इसके अलावा जिन घरों में 1 से अधिक बिजली कनेक्शन है उन उपभोक्ताओं को जन आधार कार्ड में दिए गए सदस्यों के आधार पर फ्री बिजली का फायदा मिलेगा।

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Leave a comment