होम

न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

---Advertisement---

November New Rule Update: देश के सभी लोग ध्यान दे, 1 नवंबर से देश भर में कई नए नियम लागू, आपके लिए जरूरी 

By India Times Hindi

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

November New Rule Update: जब से प्रत्येक महीने की शुरुआत होती हैं उसके पहले दिन से ही सरकार द्वारा कई छोटे-बड़े बदलाव किए जाते हैंयानी महीना हो या फिर साल इसके पहले ही सरकार द्वारा कुछ नए नियम तय किए जाते हैं जिनको महीने की शुरुआत में सरकार की ओर से लागू कर दिया जाता है। ऐसे में बहुत सारी संख्या मेंलोगों को यह जानकारीहोनी आवश्यक है कि कौन-कौन से नए नियम लागू किए हैंक्योंकि जो सरकार की ओर से नियम लागू किए जाते हैं वह आम नागरिक के साथ-साथ सरकार और प्राइवेट नौकरी वालों के लिए भी महत्वपूर्ण होते हैं। 

इसीलिए आप देश के नागरिक है तो आपको यह ध्यान में रखना होगा कि 1 नवंबर से पूरे देश मेंक्या-क्या बदलाव होंगे और कौन-कौन सेनए नियम लागू होंगे हम इस लेख के माध्यम से कुछ छोटे-बड़े 10 नए बदलावों को लेकर जानकारी उपलब्ध करवाने जा रहे हैं इसीलिए आप इस लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य देखें। 

November New Rule Update
November New Rule Update

जानकारी के मुताबिक बता दें कि 1 नवंबर से पूरे देश में लागू होने वाले नियमों मैं एलपीजी गैस सिलेंडर,दिवाली,बोनसस्टूडेंट स्कॉलरशिप किसान भाइयों वह इलेक्ट्रिकसंबंधित कुछ बहुत बड़े बदलाव किए गए जा रहे हैं। 1 नवंबर से जो सरकार की ओर से नए नियम लागू किया जा रहे हैं उन बदलावों कोदेखते हुए आम नागरिकों को भीअसर पड़ेगा यानी नए महीने की शुरुआत में ही दिवाली का त्यौहार भी आ रहा है इसी को मध्य नजर रखते हुएआपको यह जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है।  

नवंबर में यह नियम लागू

नवंबर की शुरुआत से ही सरकार द्वारा लैपटॉप और कंप्यूटर के इंपोर्ट के लिए लाइसेंस नियमों में बदलाव किया जाएगायह नियम प्रदेश भर में 1 नवंबर से लागू कर दिया जाएगाइस नियम को लागू करने का प्रमुख कारण घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देनेऔर चीनी जैसे देशों से इंपोर्ट में कटौती करने के उद्देश्य से इंपॉर्टेंस को कुछ वस्तुओं के इंपोर्ट के लिए लाइसेंस की जरूरत होगी इसीलिए सरकार की ओर से यह नियम लागू किया जा रहा है। 

GST पर नया नियम

नए महीने की शुरुआत के साथ थी कारोबारी और आम नागरिकों के लिए बड़ी अपडेट है यानी 100 करोड़ या उससे ज्यादा का अगर आप कारोबार करते हैं तो आपको 1 नवंबर से 30 दिन मेंजीएसटी रसीद को आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड करना होगा यह बहुत जरूरी हैइस नियम को सरकार द्वारा 100 करोड़ या उससे ऊपर कीकंपनियों द्वारा चलाए जा रहे व्यवसाय पर लागू किया जा रहा है। 

वाहनों के लिए नया नियम 

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने एक और बड़ा नियम लागू कर दिया है यानी सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए प्रदूषण से निपटने के लिए नया नियम लागू किया हैजिस नियम के मुताबिक अब 1 नवंबर से दिल्ली एनसीआर में केवल इलेक्ट्रिक सीएनजी bs4 डीजल बेस ही चलेगीदिल्ली सहित एनसीआर के अंतर्गत आने वाले सभी राज्योंऔर राजस्थान के कुछ शहरों और कुछ और कुछ इलाकों में केवल इलेक्ट्रिक सीएनजी और bs6 अनुरूप डीजल बसों को ही चलाई जाने की अनुमति  है। यदि इस बीच कोई भी वाहन चालक या वहांउपभोक्तासरकार द्वारा जारी किए गए नियम के अनुरूप उल्लंघन करना पाया जाता हैतो उसे जप्त किया जा सकता हैया जुर्माना लगाया जा सकता है।  

अनाज पर भी होगा नया नियम लागू 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि केंद्र सरकार ने गेहूं खरीदार जैसे फ्लोर मिल्स गेहूं उत्पादकों के निर्मित गेहूं प्रोसेसर को उसे मात्र से दोगुना खरीदने की भी अनुमति दी है इसके वह वर्तमान में हकदार हैं नए बदलाव 1 नवंबर से लागू किया जा रहे हैं। यानी खुले बाजार में गेहूं की उपलब्धता बढ़ाने और गेहूं की कीमतों को और स्टार करने के लिए एक नंबर से खुले बाजार बिक्री योजना के तहत बोली लगाने वाले अधिकतम मात्रा 100 टन से बढ़कर से बढ़कर 200  टन  कर दी गई है। संपूर्ण देश भारत में प्रति ही नीलामी की पेशकश की गई है कुल मात्रा को लाख तन से बड़ा कर तीन लाख तान कर दिया गया है स्टॉक की जमाखोरी से बचने के लिए व्यापारियों को ओएम एसएस के तहत गेहूं की बिक्री की दायरे से बाहर रखा गया है।  

इन राज्यों के लिए नए नियम 

दिल्ली में रहने वाले यानी दिल्ली में निवास करने वालों के लिए बड़ी खबर है उत्तराखंड परिवहन विभाग निगम ने खुशखबरी दी है।  अब दिल्ली उत्तराखंडके तहत फुल टिकट बुकिंग के बीच चलाई जाएगी 200 अतिरिक्त बसेंइसे दिल्ली में दिवाली गिफ्ट के तहत MCD अगले सप्ताह 5000 सफाई कर्मियों को पक्का करेगी।  

इसी के साथ ही हरियाणा सरकार ने बड़ा ऐलान किया है सरकार ने ग्रुप डी के कर्मियों को ₹12000 एडवांस देने का वादा कर दिया है या दिवाली का बहुत बड़ा तोहफा है।  

साथी झारखंड सरकार ने भीलोगों के लिए बड़ी राहत भरी खबर संध्या की है,जानकारी के मुताबिक बता दें कि गंभीर बीमारियों में अब झारखंड सरकार द्वारा 10 लाख तक का कैशलेस इलाज मिलेगा 21 प्रकार के रोगों पर यह मायने रहेगा। 

छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा नियम

जानकारी के मुताबिक बता दें कि बिहार सरकार ने छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा तोहफा दिया है यह तो राज्य के 4 लाख 60000 छात्रों को दिया गया है मुख्यमंत्री नीतीश सरकार ने बालक बालिका प्रस्थान योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति श्रेणी के छात्रों के बैंक खाते में दिवाली की प्रस्थान राशि भेजने का ऐलान किया हैया नहीं हर स्टूडेंट के खाते में 10 हजार डाला जाएंगे जो प्रथम श्रेणी के छात्र है उन्हें 10 हजार वह द्वितीय श्रेणी के जो छात्र-छात्राएं हैं उनके खाते में 8 हजार सीधे डाले जाएंगे।  

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भीहायर एजुकेशन के लिए अब आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गए हैं,अब नई व्यवस्था से बहुत से लाभ मिलने शुरू होंगे इसकी अधिसूचना उच्च शिक्षा विभाग कीइनरोलमेंट इन हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन और अप पोर्टल की आधार डाटा उपयोग करने वाली जारी की गई थी। 

शेयर बाजार के लिए नवंबर से नया नियम

शेयर बाजार को लेकर भी सरकार ने नया नियम लागू किया है जानकारी के मुताबिक बता दें कि शेयर बाजार में जो पैसा लगाते हैं या निवेश करते हैं उनके लिए मुंबई स्टॉक एक्सचेंज ने बड़ा बदलाव किया है, बदलाव के अनुसार अब 1 नवंबर सेकुछ नई शर्तों परचार्ज को बढ़ा दिया गया है यानी 1500 करोड़ से अधिक और 2000 करोड़ और 2500 करोड़ टर्नओवर पर शुल्क अलग-अलग लिया जाएगा।  मुंबई स्टॉक एक्सचेंज ने इकट्ठी डेरिवेटिव सेगमेंट पर ट्रांजैक्शन शुल्क बनाया है।

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Leave a comment