होम

न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

---Advertisement---

PM Student Rojgar: 12वीं पास युवाओं के लिए 1 लाख पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, बिना परीक्षा भर्ती

By India Times Hindi

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

पीएम आयुष्मान मित्र योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं के लिए एक लाख पदों के लिए भरतीयों के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। आयुष्मान मित्र योजना के लिएयोग्यता 12वीं पास रखी गई है और इसके अलावा यह भारती बिना परीक्षा के आयोजित करवाई जा रही है। पीएम आयुष्मान मित्र योजना के तहत जो 1 लाख पदों के लिए भर्ती करवाई जा रहे हैं उसमें जो कर्मचारी होंगे उसे अस्पतालों में तैनात किया जाएगा इनको कांटेक्ट बेस पर सरकार की तरफ से रखा जाएगा। पीएम आयुष्मान मित्र योजना से जुड़ी हुई जानकारी के लिए आप इस महत्वपूर्ण आर्टिकल को ध्यान से देखें।

आज हम इसलिए के माध्यम से प्रधानमंत्री आयुष्मान मित्र योजना के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने जा रहे हैंइस योजना को सरकार की ओर से स्वास्थ्य बीमा के तौर परलॉन्च किया गया है या एक सरकार की योजना हैइस योजना का मुख्य उद्देश्य ₹500000 तक हेल्थ इंश्योरेंस देने की योजना है केंद्र और राज्य सरकार द्वारा मिलकर इस योजना के लिए 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को लाभ दिया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक बता दें कि प्रधानमंत्री आयुष्मान मित्र योजना को देश के हर एक व्यक्ति के लिए खोला गया है। 

PM Student Rojgar
PM Student Rojgar

अगर आप पीएम आयुष्मान मित्र योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप भारत के नागरिक होने चाहिए साथी आयुष्मान कार्ड भी होना जरूरी है। यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड वोटर आईडी या राशन कार्ड के जरिएकहीं पर भी बनवा सकते हैं। इस योजना कामुख्य उद्देश्य बीमा योजना से जुड़ी सभी अस्पताल में एक आयुष्मान मित्र लोगों की मदद करने के लिए किया जा रहे हैं जिसकी वर्तमान में विभाग द्वारा भर्ती प्रक्रिया करवाई जा रही है। सरकार द्वारा इसके लिए लगभग 100000 पदों के लिएभर्ती होगीवर्तमान में सरकार की ओर से 10000 20000 में 30000 पदों के लिए अलग-अलग भरतीयों के नोटिफिकेशन जारी किए जा रहे हैं।

आयुष्मान मित्र योजना के कार्य

जानकारी के मुताबिक बता देंगे आयुष्मान मित्र योजना देश भर में शुरू कर दी गई हैआयुष्मान भारतीय योजना का प्रचार प्रसार करने के लिएमहत्वपूर्ण मुद्दे उठाएंगे जानकारी के मुताबिक बता दें कि मरीज  सुविधा के लिए बनाए जा रहे सॉफ्टवेयर पर भी काम करना शुरू कर दिया गया है जिन्हे उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाएगासाथ ही सीएससी या अस्पताल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने में लोगों की मदद भी की जाएगी। 

आयुष्मान मित्र योजना में लगने वाले कर्मचारियों को अस्पताल के मरीज का इलाज करने में सहायता करना सभी कागजी कार्यों में मरीज की सहायता करना आयुष्मान मित्र को कर कोड के माध्यम से मरीजों की पहचान पत्र की सट्टा पट्टी की जांच करनी होगी उसके बाद डाटा को बीमा एजेंसी तक भेजना होगा।

योजना के लिए पात्रता

यदि आप भी आयुष्मान मित्र योजनाका लाभ लेना चाहते हैं तो आप भारत के मूल निवासियों ने अवश्य चाहिए इसी के साथ ही आपकी उम्र 18 वर्ष से 35 वर्ष के मध्य होने चाहिए। अगर हम इसके अंदर योग्यता की बात करें तो कम से कम उम्मीदवार 12वीं पास होना चाहिए साथी उम्मीदवार को स्थानीय भाषा का हिंदी और अंग्रेजी में ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा कंप्यूटर काम करने का अनुभवहोना भी जरूरी हैवर्तमान में जो अलग-अलग प्रकार की केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा योजनाएं चलाई जा रही है उनके बारे में अच्छा खासा ज्ञान भी होना उम्मीदवार को जरूरी है। 

आवश्यक दस्तावेज 

आयुष्मान भारत योजना में अगर आप पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होने भी जरूरी है- इसमें आवेदन करने के लिए आवेदक का आधारकार्ड,पहचान पत्र, पैन कार्ड,12वीं की मार्कशीट ,बैंक विवरण पासबुक, मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी वह चार पासपोर्ट साइज फोटो।

पीएम आयुष्मान मित्र योजना के लिए आवेदन कैसे करें 

Step : 1 सबसे पहले अभ्यर्थियों को आयुष्मान मित्र की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर लौट जाओगे होम पेज पर आपको हेयर टू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।

Step : 2 उसके बाद नया पेज ओपन होगाउसके बाद पेज का पंजीकरण करने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step : 3 अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आपका आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है उसके बाद नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step : 4 यह सब करने के बाद आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको सत्यापित करें।

Step : 5 उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपसे कुछ जानकारियां पूछी जाएगी जिसे ठीक से भरना होगा उसके बाद आवश्यक जानकारी को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

सफलतापुर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके लॉगिन आईडी में पासवर्ड प्राप्त होगा उसके बाद यह पासवर्ड और लॉगिन आईडी आपको सुरक्षित रखना है यह कभी भी काम आ सकता है लोगिन करने के लिए। 

PM Student Rojgar

आयुष्मान मित्र योजना का फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Leave a comment