होम

न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

---Advertisement---

College Student ABC ID Card: कॉलेज के सभी  छात्र-छात्राओं के लिए एबीसी कार्ड हुआ लागू ,कार्ड के बिना परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा 

By India Times Hindi

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

देश के प्रमुख कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है जानकारी के मुताबिक बता दें कि सरकार की ओर से देश के कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एबीसी कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार की ओर से आदेश दिया गया है कि एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट एबीसी का आईडी कार्ड बनने के बाद ही परीक्षा में छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाएगाअगर कोई अभ्यार्थी एबीसी कार्ड नहीं बनावत है या नहीं बना हुआ है तो फिर उसे परीक्षा में दाखिला नहीं लेने दिया जाएगा। 

हाल ही में सरकार की ओर से कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा फैसला लिया गया हैसरकार ने सभी विश्वविद्यालय कोयह आदेश दिया है कि जो भी विश्वविद्यालयजिनके अंदर गवर्नमेंट प्राइवेट कॉलेज जाते हैंउनमें जो छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं उनके पास एबीसी कार्ड होनाआवश्यक है या नहीं उनके लिए एबीसी कार्ड जल्द से जल्द बनाएं अगर किसी छात्र-छात्रा के पास एबीसी कार्ड नहीं है तो उन्हेंपरीक्षा में भाग नहीं लेने दिया जाएगा। इस नियम कोसरकार नेएम सिस्टम को यूजीसी कीप्रक्रिया को देखते हुए छात्र-छात्राओं के लिए राष्ट्रीय स्तर की सुविधा का लाभदेने के लिए लांच किया गया है। 

College Student ABC ID Card
College Student ABC ID Card

बहुत सारे विद्यार्थियों के मन में सवाल हैं कि एबीसी कार्ड क्या है यह किस प्रकार से सरकार की ओर से लागू किया गया है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी हम इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैंजानकारी के मुताबिक बता दें कि एबीसी कार्ड का पूरा नाम एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट आईडी हैइस प्रक्रिया को नई शिक्षा नीति के तहत एब्स सिस्टम में यूजीसी की फाइनल से लागू किया गया है।  इस कार्ड में इस प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई गई हैकि अगर कोई भीछात्र-छात्रा बीच में पढ़ाई छोड़ देते हैं तो उसका प्रमाण पत्र अपने औरफिर जहां से उन्हें पढ़ाई छोड़ी है वहीं से शुरू करने की सुविधा वापस में लग जाएगीछात्र-छात्रा जरूरत पड़ने पर अपने कोर्स के साथ-साथ विषय भी आसानी से बदल सकेगा या नहीं जो कॉमर्स की तैयारी कर रहे हैं वह साइंस में भाग ले सकते हैं और जो आर्ट की तैयारी कर रहा है वह फिजिक्स के साथ अपनी पढ़ाई को आसानी से कर सकता है। 

ABC आईडी कार्ड का उपयोग 

सरकार की ओर से एबीसी कार्ड छात्र-छात्राओं के लिए लागू किया गया है यह कॉलेज और विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राओं के लिए लागू किया गया हैइसका उपयोग कॉलेज और विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं अपने शैक्षणिक कार्यों के लिए कर सकेगाएबीसी का फुल फॉर्म एकेडमिक बैंक में स्टूडेंट्स का अकाउंट खोला जाएगाइस आईडी कार्ड के माध्यम सेविद्यार्थी के शिक्षक प्रमाण पत्र अपलोड होंगे जिसका उपयोग आप कहीं पर भी कॉलेज रिलेटेड कार्यों में आसानी से कर सकते हैं । जानकारी के मुताबिक बता दें कि एबीसी कार्ड के माध्यम से आप अपने सभी दस्तावेज एक जगह सुरक्षित रख सकते हैंअगर किसी भी छात्र-छात्रा को कहीं पर भी दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैं तो वहां पर यह दस्तावेज आसानी से काम में लिए जा सकते हैं कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को 12 डिजिट का यूनिक कार्ड दिया जाएगाइस कार्ड में विद्यार्थी का नाम जन्मतिथि माता-पिता का नाम और बहुत सारी आवश्यक डिटेलआदि होगीइसी के साथ ही छात्र-छात्राओं को एबीसी कार्ड समय-समय पर अपडेट भी करवाना होगा। 

खास तौर पर बात करें तो एबीसी कार्ड यानी एकेडमिक बैंक में स्टूडेंट का अकाउंट ओपन किया जाएगाइसके बाद एबीसी आईडी कार्डदिया जाएगायानी छात्र-छात्राओं को स्पेशल आईडी और रजिस्टर्ड यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टमकार्ड दिया जाएगा जिसे विद्यार्थियों को इस्तेमाल करना होगा अकादमी का अकाउंट में उच्च शिक्षा संस्थान स्टूडेंट को उनके दिए जा रहे पाठ्यक्रमों के लिए क्रेडिट दिया जाएगा सरकार की ओर से एबीसी कार्ड लागू किया जा रहा है इसका फायदा किसी भी स्टूडेंट का छात्र सीधा उठा सकेगा। 

इस कार्ड का एक फायदा यह है कि छात्र-छात्राएं कभी भीकॉलेज की पढ़ाई बीच में छोड़ देते हैं और उन्हें कभी भी दोबारा शुरू करनी होती हैं तो वह आसानी से शुरू कर सकता है इस कार्ड के माध्यम सेयानी स्टूडेंट के पास कॉलेज में मल्टीप्ल एंट्री और एग्जिट का ऑप्शन आसानी से उपलब्ध करवाया जा रहा है इसे ग्रेजुएट के लिए तीन से चार साल का आधार पर डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखे जाएंगे।  

 College Student ABC ID Card बनवाने की प्रक्रिया 

Stap- 1: सबसे पहले छात्र-छात्राओं को Academic Bank Of Credits की आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक हम इस लेख के माध्यम से नीचे उपलब्ध करवारहे हैं। 

Stap- 2: आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने माय अकाउंट दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें। 

Stap- 3: जैसे ही आप My Account के ऑप्शन पर क्लिक करोगे आप डिजिलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, उसके बादइस प्रक्रिया को डायरेक्ट डिजिलॉकर ऐप को प्ले स्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड करके पूरा करना होगा। 

Stap- 3:  याद रखें डिजिलॉकर ऐप को खोलने के बाद आपके पास में यदिपहले से अकाउंट है तो उसे आईडी को लॉगिन कर देना है नहीं है तो डिजिलॉकर बनाना होगा।

Stap- 4: डिजिलॉकर ऐप में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और 6 अंकों का सिक्योरिटी पी दर्ज करना है सभी जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है। 

Stap- 5:  अब जो नंबर आपका आधार कार्ड में रजिस्टर हुए हैं उसे पर एक ओटीपी आएगा उसे दर्ज करना है उसके बाद आप डिजिलॉकर ऐप में अपने मोबाइल नंबर और सिक्योरिटी पी से लॉगिन कर सकते हैं। 

Stap- 6: यस आप प्रोसेस करने के बाद आपके सामने एबीसी ईद का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर Get Now बटन को दबाए 

Stap- 7: उसके पश्चातआपको Admission Year, Identity Type, Identity Value और Institution Name Select करना है अब आप Get Document पर क्लिक करें अब आपका एबीसी कार्ड सुरक्षित बन गया है अब आप एबीसी आईडी कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं 

College Student ABC ID Card Check  

एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए यहां क्लिक करें

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Leave a comment