होम

न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

---Advertisement---

Free Mobile Gaon Wise List: फ्री मोबाइल योजना की पहली बार गांव वाइज लिस्ट जारी, यहां देखें अपना लिस्ट में नाम 

By India Times Hindi

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री मोबाइल योजना के शुभारंभ के तहत 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री मोबाइल स्मार्टफोन देने का वादा किया गया है। फ्री स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 10 अगस्त 2023 को कर दिया गया था, जिसके बाद प्रदेश भर मेंसबसे पहले 40 लाख महिलाओं कोमोबाइल फोन वितरण करने का कार्यक्रम रखा गया था। जानकारी के मुताबिक बता दें कि राजस्थान सरकार द्वारा फ्री मोबाइल वितरण का कार्य अभी तक 40 लाख महिलाओं का नहीं हो पाया हैयानी लगातार कार्य प्रगति पर है जल्दी 40 लाख महिलाओं को मोबाइल वितरित कर दिया जाएगा। अब ऐसी माय लाइनजिनका 40 लाख मोबाइल फोन वितरण की सूची में नाम था उनका मोबाइल फोन अभी तक नहीं मिला है तो उनका मोबाइल फोन जल्दी मिल जाएगा। 

राज्य सरकार की ओर से एक करोड़ 33 लाख महिलाओं और छात्राओं को स्मार्टफोन देना का वादा किया गया हैहालांकि अभी तकपहले चरण के तहत 40 लाख महिलाओं को मोबाइल फोन वितरित किए जा रहे हैंलिस्ट की वकायदागांव की पंचायत वाइज लिस्ट भी जारी हो चुकी हैअगर आपने अपना नाम चेक कर लिया है या आपने अभी तक अपना नाम लिस्ट में नहीं देखा है तो आप इसे ऑनलाइन पोर्टल के जरिए देख सकते हैं। जानकारी के मुताबिक बता दें कि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का वितरण कार्य राजस्थान में ग्राम पंचायत शहर कस्बे में कैंप लगाकर किया जा रहा है। बहुत सारेऐसे ग्रामीण शहर के कस्बे हैं जहां पर मोबाइल फोन लेने को लेकर भीड़ लगी हुई है। क्योंकि लोगों कोयह भी पता नहीं है कि हमें मोबाइल फोन मिलेगा या नहीं मिलेगा क्योंकि उन्होंने अभी तक अपना नाम लिस्ट में नहीं देखा हैअगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आप बे फालतू की भीड़ न लगाएं क्योंकि आपका नाम जब लिस्ट में शामिल होगा तभी आपके मोबाइल फोन वितरित किया जाएगा।

ऐसी महिलाएं और छात्राएं जिनका सूची में नाम आ चुका हैऔर उनके कैंप लोकेशन भी घोषित कर दी गई है वह जल्द से जल्द कैंप पर विकसित करें और अपना मोबाइल फोन प्राप्त कर ले में क्योंकि अगर आप ज्यादा वेट करते हैं तो आपके मोबाइल लेने में असुविधा पड़ सकती है। सरकार की ओर से मोबाइल वितरणकी जो प्रथम सूची जारी की गई है उसमें लगभग 40 लाख महिलाओं को मोबाइल फोन दिया जा रहा है। सोशल मीडिया द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पता चला है कि अभी तक40 लाख महिलाओं को सफलतापूर्ण मोबाइल नहीं बांटे गए हैं जल्दी यह आंकड़ा पूरा हो जाएगा। जिनका सूची में नाम आया है उन महिलाओं को वकायदा ग्राम पंचायत गांव में औरशहरों में कैंप लगाकर मोबाइल फोन लेने का अवसर दिया जा रहा है। 

किन-किन जिलों की और गांव की लिस्ट हुई है जारी 

राजस्थान इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से लगभग राजस्थान के सभी जिलों और गांव की लिस्ट जारी कर दी गई है, यानी जिनका नाम लिस्ट में दर्ज है उन्हीं को मोबाइल दिया जाएगा अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आपके मोबाइल नहीं दिया जाएगा इसीलिए आप लिस्ट आने तक इंतजार करें या लिस्ट को बार-बार चेक करते रहें। बहुत सारे लोगों का यह सवाल है कि किन गांव और पंचायत में मोबाइल बांटे जा रहे हैंफिर जानकारी के मुताबिक बता दें किराज्य सरकार द्वारा अपने हिसाब से सभी अलग-अलग गांव और पंचायत में कैंप लगाकर वकायदा तारीख के साथ मोबाइल बांटने का कार्य चल रहा है। 

फ्री मोबाइल की अगली लिस्ट में किनको लाभ मिलेगा 

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना कीलिस्ट सरकार की ओर से अपडेट की जा रही हैअपडेट के तौर पर जिन महिलाओं और छात्रों का नाम आ रहा है वह अपना मोबाइल फोन सेव खुद ले सकती हैंइसके अलावा जानकारी के मुताबिक बता दें कि फ्री मोबाइल योजना की अगली लिस्ट के तहत लगभग 1 करोड़ महिलाओं और छात्राओं को फ्री मोबाइल वितरण किया जाएगा। राज्य सरकार की ओर से यह ऐलान काफी टाइम पहले ही कर दिया गया हैसबसे पहले राज्य सरकार की ओर से महिलाओं और छात्राओं को गारंटी कार्ड बांटे जाएंगे उसके बाद गारंटी कार्ड के आधार पर मोबाइल फोन दिया जाएगा। फ्री स्माटफोन प्राप्त करने के लिए महिलाओं और छात्राओं को पासपोर्ट साइज फोटो आधार कार्ड जन आधार कार्ड और पैन कार्ड रखना अनिवार्य है। अगर किसी महिला या किसी छात्रा के पास पैन कार्ड नहीं है तो वह अपना पैन कार्ड जल्दी से जल्दी बनवा लें।  

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का वितरण सबसे पहले शहरी क्षेत्र में किया जा रहा है उसके बाद गांव की पंचायत में कैंप लगाकर मोबाइल वितरण का कार्य शुरू किया जाएगायानी सबसे पहले शहर के लोग हैं उनको नगर पालिका नगर परिषद नगर निगमके तहत कैंप लगाकर मोबाइल वितरण का कार्य चल रहा है। जैसे-जैसे मोबाइल वितरण का कार्य आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे नए लोगों की नई लिस्ट अपडेट की जा रही हैं। अगर आप यह चेक करना चाहते हैं कि अगर हमारा नाम लिस्ट में है या नहींफिर आपको किसी भी प्रकार से डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप यह ऑनलाइन पता कर सकते हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं है। 

Free Mobile Gaon Wise List Kaise Check Kare

फ्री स्मार्टफोन योजना का फायदा लेने के लिए परिवार के मुखिया या लाभार्थी का नाम चिरंजीव योजना में शामिल होना चाहिए। अगर आपका नाम चिरंजीवी योजना में शामिल नहीं है या अभी तक लिस्ट में नाम नहीं आया है तो आपको किसी भी प्रकार से चिंता करने की कोई जरूरत नहीं हैक्योंकि आपका नाम जैसे ही सेकंड लिस्ट या थर्ड लिस्ट जारी होगी उसमें प्रकाशित कर दिया जाएगा। नाम आने के बाद आप अपना मोबाइल फोन कैप लोकेशन पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। परमिट नहीं हो आप अपना नाम लिस्ट में चेक करेंक्योंकि आपका लिस्ट में नाम हो भी सकता है या नहीं भी इसीलिए आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से नाम का पता अवश्य लगा ले। 

पंचायत वाइज और गांव वाइज लिस्ट में नाम चेक करने के लिए Yes पर क्लिक करें  

मोबाइल मिलने की लोकेशन कैंप का पता करने के लिए Yes पर क्लिक करें 

आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो No पर क्लिक करें 

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Leave a comment