होम

न्यूज़

फॉलो करें

जॉइन करें

---Advertisement---

Scholarship News: 15 हजार की छात्रवृत्ति लेना चाहते हो तो यह मौका मत छोड़ो, 1 रुपए भी नहीं लग रहा है फॉर्म भरने का, सभी उठा रहे हैं फायदा 

By India Times Hindi

Published on:

Follow Us
---Advertisement---

देश की अलग-अलग सरकारों की ओर से हर वर्ष छात्र-छात्राओं जो स्कूल कॉलेजविश्वविद्यालय में पढ़ते हैं उनके लिए छात्रवृत्ति योजनाएं तैयार की जाती हैं। यानी ऐसे छात्र-छात्राएंजोस्कूल से लेकरकॉलेज यूनिवर्सिटी वह किसी भी सरकारी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए ढेर सारी छात्रवृत्ति योजनाएं सरकार की ओर से लागू की गई हैअगर आप भी छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाना चाहते हैंतो आपके लिए यह आर्टिकल महत्वपूर्ण है। केंद्र सरकार द्वारागरीब श्रेणी केऐसे छात्रजो पढ़ाई करने में सक्षम नहीं है यानी पैसे देकर पढ़ाई करने में सक्षम नहीं है उनके लिए सरकार की ओर से छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। छात्र-छात्राओं को भी छात्रवृत्ति का इंतजार हमेशा रहता हैइसीलिए सरकार की ओर से आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन फॉर्म सबमिट करने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया हैअगर आप भी छात्रवृत्ति योजना में रुचि रखते हैं तो अंतिम तिथि से पहले इसके लिए आवेदन कर सकते हैं जिससे आपको अच्छी खासी छात्रवृत्ति मिलेगी। हम आपको इसलिए के माध्यम से छात्रवृत्ति योजना से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाने जा रहे हैं इसीलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से देखें जिसमें आपको सभी जानकारियां मिलेगी-

छात्र-छात्राओं को बता दें कि यह छात्रवृत्ति योजना राजस्थान सरकार की ओर से दी जा रही हैजिसका नोटिफिकेशन राजस्थान सरकार की ओर से जारी किया गया हैजानकारी के मुताबिक यह भी बता दें कि इस छात्रवृत्ति योजना का नाम है उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना जिसका नोटिफिकेशन राजस्थान सरकार ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रकाशित किया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं और ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तिथि 15 नवम्बर तक निर्धारित की गई है।

अगर राजस्थान के कोई भी छात्र-छात्राएं अगर छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उनको आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य देखना चाहिए इसके अलावा उनके पासएक बैंक अकाउंट भी होना जरूरी है। अगर आपके पास भी आवेदन करने से जुड़े हुए महत्वपूर्ण दस्तावेज वह बैंक अकाउंट पासबुक आदि हैं तो आप छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र-छात्राएं इस योजना के लिए आवेदन करेंगे उनके बैंक अकाउंट में छात्रवृत्ति सरकार की ओर से ट्रांसफर की जाएगी, लेकिन किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट में अगर आपकी कमी रह जाती हैं तो आपकी छात्रवृत्ति के आवेदन फार्म को निरस्त किया जा सकता है इसीलिए आप नीचे बताए गए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को तैयार रखें।

मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुल्क 

राजस्थान उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के आवेदन को हेतु किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा यानी अगर आप किसी भी कैटेगरी में आते हो और आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आपकी ओर से किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क सरकार की ओर से नहीं लिया जाएगा यानी कोई भी उम्मीदवार इसके लिए निशुल्क आवेदन कर सकता है।

स्कॉलरशिप योजना के लिए कौन कर सकता है आवेदन 

राजस्थान उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के लिए ऐसे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जो राजस्थान के मूल निवासी हैं यानी राजस्थान में रहने वाले वह राजस्थान में जन्में सभीछात्र-छात्राएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजनायानी स्कॉलरशिप योजना शैक्षणिक सत्र 2023-24 में राजस्थान के मूल निवासी छात्र या छात्रा ने जो अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अति पिछड़ा वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग आर्थिक पिछड़ा वर्ग विमुक्त, घुमंतू एवं अर्ध घुमंतु समुदाय, गिरासी एवं भिश्ती समुदाय व मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं में राज्य की राजकीय या निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों एवं राज्य के बाहर संचालित राष्ट्रीय स्तर की राजकीय शिक्षण संस्थानों के पाठ्यक्रमों में प्रवेशित या अध्ययनरत विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

आप भी छात्रवृत्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो यस के बटन पर क्लिक करें – Yes

---Advertisement---
Follow On WhatsApp
Follow On Telegram

Leave a comment